वजन कम करना है तो पिएं नीम का रस, जानिए नीम के औषधीय गुणों के बारें में।


नीम का स्वाद कड़वा जरूर होता है, पर स्वास्थ्य  के लिहाज से यह बहुत फायदेमंद है। इसके कई गुणों की वजह से आयुर्वेदिक औषधियों में पिछले चार हजार सालों से भी ज्यादा समय से नीम का इस्तेमाल हो रहा है। इसकी मदद से कई स्वास्थ्य उलझनों को दूर करने के साथ-साथ अनेक बीमारियों का खतरा भी टाल सकते हैं।
इसका हर भाग पत्तियां, फूल, छाल, जड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसका स्वाद थोड़ा कडवा होता है, लेकिन एक औषधि के रुप में इसका कोई जोड़ नहीं है।
आप जानते है कि इसका सेवन करने से गंभीर से गंभीर बीमारियों से निजात मिल जाता है। कैंसर, मोटापा आदि भी आसानी से कंट्रोल हो जाता है। जानिए नीम के औषधीय गुणों के बारें में।
वजन करें कम
नीम में ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपके वजन को भी कम कर सकती है। इसके लिए एक मुट्ठी  नीम के फूलों लेकर पानी में उबाल लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर रोज खाली पेट पीएं।
कैंसर से करें बचाव
इसकी पत्तियों में अधिक मात्रा में ग्लायकोप्रोटीन पाया जाता है जो कि ट्यूमर सेल्स की ग्रोथ को रोकता है। जिससे आपका कैंसर से बचाव होता है। इसके लिए रोज सुबह इसका जूस पीएं।
ब्लड शुगर को करें कंट्रोल
इसके लिए नीम की पत्ती काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह प्राकृतिक इंसुलिन की तरह काम करता है। इसके लिए रोजना सुबह इसके जूस को खाली पेट पिए या फिर इसकी पत्तियों को चबाएं।
करें स्किन इंफेक्शन से बचाव
नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल तत्व होते है। जिसके कारण त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। नीम त्वचा को बिना ड्राई किए सूजन व जलन भी दूर करती हैं। इसके लिए नीम की मुलायम पत्तियों को उबालें जब पानी हरा होने लगे तब गैस बंद कर इसे छान लें और नहानें के पानी में मिलाए। ऐसा करने से आप त्वचा संबंधी इंफेक्शन से बच सकते है।
बालों संबंधी समस्या से निजात
नीम का तेल बालों को लंबा करने और डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसके लिए हल्के हाथों से अपनी बालों की जड़ों पर नीम के तेल से मसाज करें। इससे आपकी पतले बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी ।
अगर आपको बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो नीम के पाउडर में पानी मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे बाद इसे शैंपू से धो लें। आप चाहे तो नीम की पत्तियो मिलने में समस्या हो रही है तो बाजार में आसानी से आपको नीम का पाउडर मिल जाएगा। आप उसका इस्तेमाल कर सकती है।
नीम है बेहतर नेचुरल स्किन टोनर
नीम का इस्तेमाल नियमित रूप से करने से आपके चेहरे की झुर्रियों व झाइयों दोनों से निजात मिल जाएगा। इसके लिए नीम उबालें और इसका पानी निकाल कर ठंडा कर लें फिर रात तो सोते वक्त इसे चेहरें में लगाए। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें थोडा सा गुलाब जल मिला लें और सुबह अपने चेहरें को धो लें। इससे आपको चेहरा खूबसूरत व मुलायम हो जाएगा।
चेहरे के ब्लैकहेड्स को हटाएं
नीम ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और बड़े रोमछिद्रों को ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए नीम की पत्तियों और संतरे के छिलकों का पेस्ट बनाए फिर इसमें कुछ बूंदें शहद, सोयामिल्क और दही की डालें और प्रभावित जगहों में लगाए। जल्द सही करने के लिए सप्ताह में कम से कम 3 बार इसे इस्तेमाल करें।
मुंहासों को कर दे छूमंतर
अगर आपको मुंहासे की समस्या है तो आपके लिए नीम का इस्तेमाल बेहतर होगा। इसके लिए नीम के इस्तेमाल से आप मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए नीम को पानी में उबाल कर रूई की सहायता से इस पानी को चेहरे में जहां पर मुहासें हो वहां पर लगाइए। इससे आपके मुहासें जल्द ही सही हो जाएगें।
ड्राई स्किन को करें नार्मल
अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आपको नीम फेसपैक इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए थोडा सा नीम पाउडर लेकर उसमें कुछ बूंदें ग्रेप सीड ऑयल की मिला लें। इस पैक को चेहरें में लगाए और 3 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे एक हफ्ते में एक या दो बार  लगाए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

देश प्रदेश की 11 हस्तियों हुई सृष्टि एचीवर्स अवार्ड से सम्मानित

बर्ड फ्रीडम कैंपेन की नवीं वर्षगांठ के अवसर पर चित्रकला प्रदर्शनी का हुआ आयोजन, जयपुर सांसद राम चरण बोहरा रहे मौजूद

समन्वय वाणी प्रकाशन के 44 वें साल पर जैन पत्रकारिता गोष्ठी सम्पन्न