झुग्गी बस्तियों से अंतरराष्ट्रीय मुयथाई के  मैदान में कदम रख रही बालिकाएँ

जयपुर। विमुक्ति संस्था द्वारा आज अशोक क्लब में एक  जनसभा का आयोजन किया गया, जिसमें विमुक्ति गर्ल्स स्कूल की दो छात्राएँ- मनीषा पेम और मुस्कान वर्मा का 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक तुर्की में  होने वाले  विश्व मुयथाई चैम्पियनशिप में चयनित होने की घोषणा की गई ।संस्थान के चेयरपर्सन ने श्री शैलेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि विमुक्ति गर्ल्स स्कूल की 11 छात्राओं ने यूनाइटेड मुयथाई एसोसिएशन भारत द्वारा चैन्नई में आयोजित राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में (25 मई से 30 मई) तक राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया था, जिसमें मनीषा पेम और मुस्कान वर्मा ने स्वर्ण और रजत पदक प्राप्त करके विद्यालय व राज्य को गौरवान्वित किया।

दोनों छात्राओं को विश्व मुयथाई चैपियनशिप 2023 में नामांकित किया गया। जो अंतरराष्ट्रीय मुयथाई IFMA International Federation of Muaythai Associations द्वारा आयोजित की जाएगी।मुयथाई को बॉक्सिंग के रूप में जाना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने 2021 में टोक्यो में हुई बैठक में मुयथाईऔर (IFMA) को पूर्णतः मान्यता प्रदान की है जिससे  इस खेल को ओलंपिक खेलों में स्वीकृत किया जाए। 

विमुक्ति संस्थान की फाउंडर सेकेट्री  लवलीना सोगानी ने बताया कि विश्व  मुयथाई चैंपियनशिप को दोनों छात्राओं का समर्थन करने लिए विमुक्ति संस्था धन एकत्रित करने के लिए  प्रयासरत है। NGO फीडिंग हैंड्स ने इन दोनों बालिकाओं के लिए समुचित पोषक आहार की व्यवस्था की है जिससे वे उत्कृष्ट प्रदर्शन कर राज्य व देश को गौरवान्वित करने में सक्षम हो।

संस्थान की करियर डवलपमेंट प्रोग्राम व प्रोजेक्ट की हेड ईशा स्वरुप ने बताया कि (यु. एस. ए.) एजु - गर्ल्स के सहयोग से जयपुर की शहरी झुग्गी बस्तियों में रहने वाली बालिकाओं को विमुक्ति संस्था जो जयपुर में स्थित गैर लाभकारी संस्था है। इन बालिकाओं को उच्च गुणवत्ता वाली मुफ्त शिक्षा व करियर विकास के अवसर प्रदान करके उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम व स्वावलंबी बनाने का उद्देश्य लेकर सतत प्रयासरत है। इसकी प्रमुख परियोजना 'उड़ान' के तहत विद्यालय की 50 छात्राएँ मुयथाई का प्रशिक्षण श्रीराम मार्शल आर्ट्स अकादमी से प्राप्त कर रही हैं।

नरेश ठकराल आई ए एस स्पोर्ट्स सेकेट्री ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि लड़कियां खेलों के माध्यम से इतना नाम कर रही है विमुक्ति की  लड़कियों के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास करेगी। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

समन्वय वाणी प्रकाशन के 44 वें साल पर जैन पत्रकारिता गोष्ठी सम्पन्न

बर्ड फ्रीडम कैंपेन की नवीं वर्षगांठ के अवसर पर चित्रकला प्रदर्शनी का हुआ आयोजन, जयपुर सांसद राम चरण बोहरा रहे मौजूद