21 देशों की 55 फिल्मीं कहानियां निशुल्क देखेंगे हजारों बच्चे

सिनेमा से जागरूकता की तरफ बढ़ते बाल मन.

इस बार 8 स्कूल्स के साथ सिनेमा ऑन व्हील्स ट्रैवलिंग सिनेमा पहुंचेगा बच्चों के बीच  

जयपुर: जयपुर का जनवरी जहां विश्व सिनेमा से गुलजार होता है वहीं अगस्त माह वैश्विक बाल सिनेमा की अठखेलियों का गवाह बनता है. मौक़ा है 2018 से हर साल आयोजित होने वाले 7वें आर्यन इंटरनेशनल चिल्ड्रन्स फिल्म फेस्टीवल ऑफ़ जयपुर और सिक्सटीन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स का. इसका आयोजन 28 से 30 अगस्त तक जयपुर के 8 स्कूल्स के ओडिटोरियम्स में जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टीवल-जिफ और आर्यन रोज फाउंडेशन द्वारा स्कूल के बच्चों के लिए निशुल्क किया जा रहा है. 
फेस्टिवल्स के फाउंडर डायरेकटर हनु रोज ने बताया की इन फेस्टिवल्स में 50 देशों की 600 फिल्मों में से इन्टरनेशनल जूरी द्वारा चयनित 21 देशों की 55 फ़िल्में स्कूल्स के बच्चे देखेंगे। उद्देशय फिल्मों से बाल मन के बहुआयामी व्यक्तितत्व को निखारना है. 
हनु रोज बताते हैं की फ़िल्मों के चयन के दौरान विशेष रूप से उन मनोवैज्ञानिक तथ्यों का भी ध्यान रखा गया है जिनकी हम अक्सर अनदेखी करते हैं। चयन में उन शोधों को भी महत्व दिया गया है जिनके तहत विभिन्न दृष्टिकोणों को समझा गया है, जहाँ कुछ लोग कहते हैं "नहीं" और दूसरे कहते हैं "हाँ"। चयनित फ़िल्में बच्चों के मस्तिष्क को विकसित करने, उनकी जिज्ञासा और ज्ञान की भूख को बढ़ाने, सवाल पूछने की आदत को प्रेरित करने, उनकी क्षमता को पहचानने में सहायक, हँसाने, रुलाने और गुदगुदाने वाली फ़िल्मों का संग्रह है।
दिखाई जाने वाली सभी फ़िल्में फेस्टीवल में कॉम्पटीशन का हिस्सा हैं। फेस्टीवल के पहले दिन ओपनिंग सेरेमनी के दौरान विजेता फ़िल्मों और फ़िल्मकारों को पुरस्कार दिए जाएंगे।
इस बार फेस्ट के 8 स्कूल्स वेन्यू पार्टनर हैं जिनमे रावत पब्लिक स्कूल प्रतापनगर, महाश्वेरी पब्लिक स्कूल प्रतापनगर, डॉल्फिंस हाई स्कूल प्रतापनगर, महाराजा भवानी सिंह स्कूल महल योजना, रायन इंटरनेशनल स्कूल मानसरोवर, सुबोध पब्लिक स्कूल रामबाग, स्नेह पब्लिक स्कूल मुहाना और कलर्स इंटरनेशनल स्कूल नारायण विहार के साथ साथ इस बार सिनेमा ऑन व्हील्स पर ट्रैवलिंग सिनेमा से स्कूल्स के बच्चे विश्व सिनेमा देखेंगे और सिनेमा हॉल की ही तरह फ़िल्में देखने का आनंद लेंगे. सिनेमा ऑन व्हील्स से मतलब है एक ट्रक में सिनेमा हॉल. ये सिनेमा खुद स्कूल्स तक पहुंचेगा। 
फेस्टीवल में आमंत्रित स्कूल्स के बच्चे फ़िल्में देख सकेंगे साथ ही जो स्कूल फेस्टीवल के वेन्यू हैं उन स्कूल से सम्पर्क करके अन्य स्कूलस के बच्चे फ़िल्में देख सकते हैं. 
फेस्टिवल्स में विभिन्न विषयों पर आधारित देश विदेश के ख्यातनाम फिल्मकारों से लेकर डेब्यू डायरेक्टर्स की रिलीज्ड फिल्मों की स्क्रीनिंग के साथ वर्ल्ड प्रीमियर भी होगा। ऑस्कर विजेता फिल्मकारों की तरफ से डाक्यूमेंट्री पिंक बेल्ट (जॉन मैकक्राइट द्वारा निर्देशित) तो वहीं सलीम अख्तर द्वारा प्रोड्यूस फीचर फिल्म दाल रोटी का रिलीज से पहले पहला शो होगा. फेस्टिवल में सभी श्रेणियों शार्ट और लॉन्ग, फिक्शन और नॉनफिक्शन फिल्मों की  स्क्रीनिंग होगी. 
फेस्टीवल की ओपनिंग सेरेमनी 28 अगस्त की सुबह 11 बजे रावत पब्लिक स्कूल की सहभागिता से निर्मला ऑडिटोरियम, जयपुर में होगी. इसमें वियतनाम, इंडोनेशिया, अमेरिका जैसे कई देशों से फिल्मकार भाग लेने जयपुर आ रहे हैं. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जयपुर की टॉप मॉडल्स का हुआ एक्वा थीम पर फोटोशूट

समन्वय वाणी प्रकाशन के 44 वें साल पर जैन पत्रकारिता गोष्ठी सम्पन्न

बोधि ट्री जयपुर और प्योर डिवोशन फाउंडेशन के तत्वाधान में 23 जून को आयोजित होने वाले 'मातृ: सेलिब्रेटिंग वुमनहुड' कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन