नगर निगम जयपुर को आईएसओ प्रमाणित का दर्जा दिलाने की तैयारी

जयपुर। अंतराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा निर्मित मानक आईएसओ 9001ः 2015 प्राप्त करने का गौरव जल्दी ही नगर निगम जयपुर का मिलने वाला है। इसी मकसद से सोमवार को नगर निगम जयपुर के सभासद भवन में नगर निगम जयपुर के सभी अधिकारी उपस्थित हुए। वहां पर नगर निगम जयपुर के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को आईओएस के फायदों के बारे में जानकारी दी गई और आईएसओ प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की गई। 

आईएसओ 9001 प्रमाणीकरण के लिए किसी भी संस्थानध्कार्यालय को लम्बी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है तथा अपेक्षित सेवा के लिए उत्सुक जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप जन समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण के साथ ही दस्तावेजों एव फाइलों के रख-रखाव की उच्च स्तरीय प्रणाली को अपनाकर अपनी प्रतिबद्धता सिद्ध करनी होती है। आईएसओ प्रमाण-पत्र प्रदान करने वाली सेवाओं के लिए कार्यालय कर्मियों की प्रतिबद्धता, जिम्मेदारियों व उत्तरदायित्वों के निर्वहन, उपलब्ध संसाधनों का समुचित सदुपयोग, कार्यस्थल का अनुकूल व बेहतर वातावरण, सही व समयबद्ध कार्य योजना व निरन्तर सुधार मुख्य उद्देश्य होता है। 

आयुक्त श्री रवि जैन और अतिरिक्त आयुक्त डॉ. हरसहाय मीणा ने आईएसओ प्रमाण पत्र प्राप्त करने की दिशा में निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम जयपुर में हर चीज व्यवस्थित होगी, तो सबको फायदा होगा। 

प्रशिक्षण में आम जन से सद्व्यवहार कार्य निपुणता व सुधार और आपसी ताल-मेल से कार्य करना, उपलब्ध संसाधनों का बेहतर सदुपयोग कर फाइलों का संधारण के साथ ही 5 एस व हाउसकीपिंग पर जोर दिया गया। आम जनता व आगंतुकों के लिए शीतल जल व पाकिर्ंग व बैठने की उचित व्यवस्था के बारे में भी प्रेजेंटेशन दिया गया। आईएसओ को क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम भी कहते हैं। इससे समय की बचत और व्यक्तित्व की पहचान होने के साथ-साथ आम जनता में विश्वास भी पैदा होता है। वहीं कार्य में निरंतर सुधार व कार्य के बाद कर्मचारियों में संतुष्टि व आत्मविश्वास भी जन्म लेता है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

देश प्रदेश की 11 हस्तियों हुई सृष्टि एचीवर्स अवार्ड से सम्मानित

बर्ड फ्रीडम कैंपेन की नवीं वर्षगांठ के अवसर पर चित्रकला प्रदर्शनी का हुआ आयोजन, जयपुर सांसद राम चरण बोहरा रहे मौजूद

समन्वय वाणी प्रकाशन के 44 वें साल पर जैन पत्रकारिता गोष्ठी सम्पन्न