जयपुर के अश्निध का एप अमरीका के एमआईटी में अव्वल



जयपुर। जयपुर के छात्र अश्निध खण्डेलवाल के एप ‘रेस्क्यू एनिमल हेल्पलाइन’ को अमरीका के श्रेष्ठ तकनीकी संस्थान मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी (एमआईटी) ने ‘मोस्ट इनोवेटिव एप’ श्रेणी का विजेता घोषित किया है। इस एप के लिए तेरह वर्षीय अश्निध को अक्टूबर माह का यूथ विनर घोषित किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस एप के माध्यम से दुनिया में किसी भी जगह पर संकट में फंसे जीव या पक्षी को एक टैप के माध्यम से सबसे नजदीकी रेस्क्यू सेंटर तक पहुंचाया जा सकता है।

इस एप को ‘मोस्ट इनोवेटिव एप’ श्रेणी का विजेता घोषित करते हुए एमआईटी ने लिखा कि कोडिंग पसंद करने वाले भारतीय विद्यार्थी अश्निध का यह एप एनिमल रेस्क्यू सेंटर की पहचान करता है और वहां का संपर्क सूत्र उपयोगकर्ता को देता है। उपयोगकर्ता रेस्क्यू सेंटर को सीधे ही कॉल कर सकते हैं या फिर एक टैप के माध्यम से गूगल मैप पर वहां तक पहुंचने का रास्ता देख सकते हैं।

भारतीय विद्या भवन विद्याश्रम, प्रताप नगर में आठवीं कक्षा के छात्र अश्निध खण्डेलवाल ने बताया कि उन्होंने इसे एप इन्वेंटर पर एंड्रॉइड फोन के लिए तैयार किया है। फिलहाल उन्होंने इस एप में भारत के कुछ शहरों को जोड़ा है और शीघ्र ही इसमें दुनियाभर के सभी प्रमुख शहर जोड़े जाएंगे। इसके बाद इसे गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च किया जाएगा।

अश्निध बताते हैं कि उन्हें कोडिंग से शुरू से ही लगाव है। वे इन दिनों एक ऐसे एप पर काम कर रहे हैं, जो सभी नागरिकों, विशेषकर बुजुर्गों की मदद करेगा। इस एप के माध्यम से वे आसानी से एक टैप से नजदीकी अस्पताल, एंबुलेंस, पुलिस स्टेशन, फायर स्टेशन, ए​निमल रेस्क्यू सेंटर, बैंक, एटीएम आदि को लोकेट कर सकेंगे या सीधे ही उनसे फोन पर बात कर सकेंगे। वे इस उपलब्धि का श्रेय विद्यालय की प्राचार्या प्रियदर्शिनी कच्छावाहा को देते हैं, जो हमेशा उन्हें नवाचार की प्रेरणा देती हैं।

अधिक जानकारी के लिए एमआईटी का यह वेबपेज देखें— http://appinventor.mit.edu/explore/app-month-gallery.html

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जयपुर में होगा ओनारिका मिस एंड मिसेज इंडिया

देश प्रदेश की 11 हस्तियों हुई सृष्टि एचीवर्स अवार्ड से सम्मानित

बर्ड फ्रीडम कैंपेन की नवीं वर्षगांठ के अवसर पर चित्रकला प्रदर्शनी का हुआ आयोजन, जयपुर सांसद राम चरण बोहरा रहे मौजूद