तीन दिन में हजारों बच्चों ने देखी निशुल्क 21 देशों की 55 फिल्में, आयोजन अगले साल 26 से 28 अगस्त 2025 तक

जयपुर। तीन दिनों से चल रहे 7वें आर्यन इंटरनेशनल चिल्ड्रन्स फिल्म फेस्टीवल ऑफ़ जयपुर और सिक्सटीन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स का समापन शुक्रवार को हुआ. तीन दिनों तक जयपुर के 8 स्कूलों में हजारों छात्रों ने फ़िल्में देखी. फिल्म मेकर्स के साथ संवाद करने का मौका मिला. इस दौरान बच्चो ने शिक्षा, महिला, पर्यावरण, लिंग भेद, समसामयिक विषयों पर आधारित फ़िल्में देखी. फेस्टिवल में पहली बार सिनेमा ऑन व्हील्स जो एक ट्रक में डिजाइन सिनेमा है में बैठकर फिल्में देखने का आनंद बच्चों ने लिया। 

दाल रोटी  - निर्देशक: जुली जैस्मिन
फ़िचर फिल्म दाल रोटी का निर्माण दिग्गज फिल्म निर्माता सलीम अख्तर ने किया है, जिन्होंने बाजी, बादल, जिगर, बटवारा, दूध का कर्ज जैसी कई बेहतरीन फिल्में दी हैं, और आशुतोष गोवारिकर, जे.पी. दत्ता, राज कंवर और रमेश सिप्पी जैसे प्रसिद्ध निर्देशकों के साथ भी उन्होंने कई बेहतरीन फिल्में की हैं। जुली जैस्मिन ने बताया की पहली बार सलीम अख्तर ने अपने प्रोजेक्ट के लिए किसी महिला निर्देशक पर भरोसा किया है, और मुझे गर्व है कि उन्हें मेरी प्रतिभा और काम पर भरोसा है। मेरे लिए सलीम अख्तर एक मार्गदर्शक और मार्गदर्शक हैं, क्योंकि उन्होंने इस फिल्म को निर्देशित करने के लिए मुझमें क्षमता देखी। मैं उनके भरोसे और समर्थन के लिए आभारी हूं। फिल्म सितम्बर माह में रिलीज होने वाली है।
अभय चौपरा दवारा निर्दशित फिल्म सुर को जो एक संगीतकार के संघर्ष की कहानी है को बहुत पसंद किया. अभय चौपरा ने बच्चों से बातचीत करते हुए कहा की ये संघर्ष हर किसी के जीवन में है. इसी संघर्ष से आशा की किरण निकलती है जो हमें आगे बढ़ाने का रास्ता दिखाती है। 
रौनक ने गोल्ड मेडल फिल्म देखी और कहा कि मुझे बहुत अच्छी लगी। इस फिल्म में दिखाया गया है कि एक बच्चे को पानी में एक गोल्ड मेडल मिलता है फिर इसका वो क्या करता है इसी पर आधारित है फिल्म।
अगस्त्य - स्पेशल आर वेरी स्पेशल  - निर्देशक गौरव कुलश्रेष्ठ
अगस्त्य - यह मौजूदा पर्यावरण संकट के खिलाफ प्रकृति केंद्रित दृष्टिकोण के साथ एक विकलांग बच्चे की दिल को छू लेने वाली कहानी है। यह फिल्म लोगों को प्रकृति बचाओ, भविष्य बचाओ और अगली पीढ़ी को बचाओ का सीधा संदेश देती है।
21 देशों की 55 फिल्में, हजारों बच्चों को निशुल्क देखने का मौक़ा मिला.  अगले साल फेस्टिवल्स  का आयोजन 26 से 28 अगस्त 2025 तक होगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जयपुर की टॉप मॉडल्स का हुआ एक्वा थीम पर फोटोशूट

समन्वय वाणी प्रकाशन के 44 वें साल पर जैन पत्रकारिता गोष्ठी सम्पन्न

बोधि ट्री जयपुर और प्योर डिवोशन फाउंडेशन के तत्वाधान में 23 जून को आयोजित होने वाले 'मातृ: सेलिब्रेटिंग वुमनहुड' कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन