कंज्यूमर्स एक्शन एंड प्रोटेक्शन सोसाइटी द्वारा भारतीय मानक ब्यूरो के संयुक्त तत्वाधान में विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ

उपभोक्ता को मानक चिन्ह देखकर एवं वस्तु की गुणवत्ता BIS केयर App के जरिए जांच परख कर खरीदारी करनी चाहिए और यदि कहीं किसी वास्तु एवं सेवा में दोष दिखाई पड़े तो उसकी शिकायत अपने मोबाइल के जरिए ही BIS केयर App पर करनी चाहिए।
उपरोक्त जानकारी देते हुए कंज्यूमर्स एक्शन एंड प्रोटेक्शन सोसाइटी के अध्यक्ष एवं भारतीय मानक ब्यूरो के रिसोर्स पर्सन श्री विजेंद्र प्रकाश हलचल ने बताया कि उपभोक्ता संरक्षण के लिए भारतीय मानक ब्यूरो बेहतर ढंग से कार्य कर रहा है और मानक का उपयोग करके उपभोक्ता अपने जीवन को सुगम और सरल बना सकता है ।
उन्होंने बताया देश के अंदर निरंतर मानक चिन्हों में  बढ़ोतरी की जा रही है और उपभोक्ता को गुणवत्ता युक्त वस्तु एवं सेवा मिले इसके लिए निरंतर अनुसंधान एवं कार्य चल रहा है नई-नई तकनीक का प्रयोग कर इस दिशा में कार्य किया जा रहा है ।
उन्होंने बताया हर मानक उपभोक्ता के लिए बनाया जाता है और उपभोक्ता मानक के बारे में आवश्यक जानकारी यदि खरीदारी करने से पहले कर ले तो उसे कभी कोई शिकायत ही नहीं हो सकती इसलिए खरीदारी करने से पहले उपभोक्ता को शिक्षित होना चाहिए ।
उन्होंने बताया जब कभी भी शिकायत हो तो शिकायत जरूर करें जिससे अन्य उपभोक्ता को कोई परेशानी नहीं हो और गलत व्यापार करने वालों पर अंकुश लग सके ।
उपभोक्ता का यह कर्तव्य है कि वह निरंतर कुछ ना कुछ उपभोक्ता के हित के लिए भी पार्ट टाइम सेवा एवं कार्य करें तो यह अभियान और भी ज्यादा अच्छा बन सकता है क्योंकि व्यापारी तो संगठित है मगर उपभोक्ता उस हिसाब से संगठित नहीं है l
उन्होंने सोने चांदी पर हॉलमार्क , इको फ्रेंडली मानक , इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद पर रजिस्टर्ड मानक , आईएसआई सीएमएल नंबर, सेवा मैनेजमेंट सिस्टम, ई-कॉमर्स आदि पर प्रयोग होने वाले मानक चिन्ह से अवगत कराया एवं शिकायत होने पर ऑनलाइन शिकायत करने की प्रक्रिया से अवगत कराया ।
उल्लेखनीय है कि कंज्यूमर एक्शन एंड प्रोटेक्शन सोसाइटी पिछले 31 वर्ष से कार्यरत है और 18 दिसंबर 2024 से 15 दिवसीय राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर पखवाड़ा मना रही है जिसके अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम में सहभागिता एवं आयोजन किए गए ।
सभा के अध्यक्ष  राजस्थान पेंशनर समाज के अध्यक्ष श्री शक्ति सिंह शिक्षाविद द्वारा उपभोक्ता हित के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए उपभोक्ता हितार्थ सभी से कार्य करने के लिए अपील की गई और जागरूक रहकर खरीदारी करने के लिए प्रेरणा प्रदान की ।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री विनोद यादव संवाददाता राजस्थान पत्रिका रहे ।
अतिथियों का स्वागत सत्कार माल्यार्पण श्री हरीश शर्मा, श्री राजेंद्र प्रजापति एवं श्री प्रदीप कुमार द्वारा किया गया  ।
कार्यक्रम का स्वागत भाषण श्री विजेंद्र प्रकाश हलचल अध्यक्ष कंज्यूमर एक्शन एंड प्रोटेक्शन सोसाइटी  द्वारा दिया गया ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जयपुर में आयोजित हुआ नारीत्व इवेंट, ऐक्ट्रस दीप्ति सैनी ने किया लेबल सौंध के परिधानों और मिया बाय तनिष्क के गहनों को प्रस्तुत

राजस्थान बिजनेस सम्मिट का हुआ शुभारंभ

पिंक वूमनिया क्लब द्वारा डांडिया धूम का भव्य आयोजन