जिफ के लिये 6 श्रेणियों में नामांकित फिल्मों की तीसरी सूची जारी, इस बार अलग अंदाज में आयोजित होगा जिफ - हनु रोज

जयपुर। विश्व के प्रतिष्ठित फिल्म समारोह जयपुर इंटरेनशनल फिल्म फेस्टीवल - जिफ के आयोजकों ने नामांकित फिल्मों की तीसरी सूची सोमवार को जारी कर दी है।

16वें जयपुर इंटरेनशनल फिम फेस्टीवल - जिफ 2024 के लिए नवम्बर में जारी पहली सूची में 29 देशों की 157 फिल्मों का और 15 दिसम्बर को चयनित फिल्मों की दूसरी सूची में 14 देशों की 62 फिल्मों का चयन हुआ था. अब तक 62 देशों से प्राप्त 2271 फिल्मों में से 37 देशों की 255 फिल्मों का चयन हो चुका है. 21 जनवरी 2024 को नामांकित फिल्मों की चौथी सूची और फेस्टिवल प्रोग्राम जारी कर दिया जाएगा। 

दुनियां के किसी भी फिल्म फेस्टीवल में आज तक जिफ से ज्यादा फूल लेंथ फीचर फिक्शन फ़िल्में शामिल नहीं की गयी

जिफ फाउंडर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि फिल्म लवर्स के लिए देश दुनियां की बेहद ख़ास फ़िल्में इस फरवरी में देखने को मिलेगी. विश्व के सबसे बड़े कॉम्पिटिटिव फिल्म फेस्टीवल में इस बार अब तक 62 फूल लेंथ फीचर फिक्शन फ़िल्में  और 26 फूल लेंथ डाक्यूमेंट्री फीचर फ़िल्में है. दुनियां के किसी भी फिल्म फेस्टीवल में आज तक इतनी बड़ी संख्या में फूल लेंथ फीचर फिक्शन फ़िल्में शामिल नहीं की गयी है. इनमें विश्व प्रीमियर से लेकर भारत और राजस्थान प्रीमियर शामिल हैं. इस वर्ष राजस्थान से सिनेमा को बड़ी संख्या में शामिल किया गया है. साथ ही दर्शकों को शार्ट फिक्शन फ़िल्में, एनीमेशन फ़िल्में, सॉन्गस, वेब सीरीज और मोबाइल फ़िल्में भी देखने को मिलेगी। 

सभी विषयों को कवर करती हुई ये फिल्में वर्तमान विश्व की के ताजे घटनाक्रमों जैसे युद्द, शांति, पर्यावरण, राजनीति, बच्चे आदि विषयों पर भी आधारित है। 

जिफ प्रवक्ता राजेन्द्र बोड़ा ने जानकारी देते हुआ बताया कि तीसरी सूची में प्रतियोगिता के लिए 6 श्रेणियों में चयनित फिल्मों में 10 फीचर फिक्शन फिल्म | 7 डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म | 10 शॉर्ट फिक्शन फिल्म | 5 शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म | 1 वेब सीरीज और 3 सॉन्गस शामिल हैं।

चयनित फीचर फ़िल्में

भारत से फीचर फिल्मों में मलयालम, हिंदी, मराठी, तेलुगू और बंगाली भाषा में किर्कन डायरेक्टर जोश, अंडरबग डायरेक्टर शुजात सौदागर, सा ला ते सा ला ना ते डायरेक्टर संतोष लीलाधर कोल्हे, मंगलावरम डायरेक्टर अजय भूपति, प्रजाकवि कालोजी डायरेक्टर डॉ. प्रभाकर जैनी, लवास्ते डायरेक्टर सुदेश कनौजिया, मल्हार डायरेक्टर विशाल कुंभार, फेडेड मेमोरीज डायरेक्टर बिजय चौधरी और विनर डायरेक्टर पूर्णेंदु हलधर की फिल्में शामिल हैं। 

राजस्थान से 9 फिल्मों का हुआ चयन

राजस्थान से धर्मेन्द्र मूलवानी की जीवन की खोज, तपतेश कुमार मेवाल का सॉन्ग तेरा रूप, असद पिक्चर्स और टीम की मंदिर, मस्जिद और भारत का विकास, हंसराज आर्य की चाह (इच्छा), शहंशाह सूरी खान की ईरीइ  ए टेरर ऑफ़ जोम्बी वायरस, राकेश गोगना पुष्कर फेयर, गौरव पंजवानी की क्रॉस रोड, जॉर्ज ग्रोवर की बिना फाटक के रेलवे लाइन2, डॉ. मालती गुप्ता का सॉन्ग वाटर और फायर का चयन हुआ है।

फेस्टीवल 9 से 13 फरवरी 2024 को होने जा रहा है. फेस्टीवल में फिल्म स्क्रीनिंग के साथ साथ, इंटरनेशनल को -प्रोडक्शन  मीट, वर्कशॉप, सेमिनार्स और सेलिब्रेटी मीट्स का आयोजन भी होगा। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

समन्वय वाणी प्रकाशन के 44 वें साल पर जैन पत्रकारिता गोष्ठी सम्पन्न

बर्ड फ्रीडम कैंपेन की नवीं वर्षगांठ के अवसर पर चित्रकला प्रदर्शनी का हुआ आयोजन, जयपुर सांसद राम चरण बोहरा रहे मौजूद