प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता को लेकर शुरू की थी मुहिम, आज देशभर में आमजन सफाई को लेकर जागरूकः- मदन राठौड़

जयपुर। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत हुड़कों (हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पाेरेशन लिमिटेड) और मान द वैल्यू फाउंडेशन की ओर से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया। सोमवार को मानसरोवर स्थित सिटी पार्क में युवा कलाकारों ने अपने नाटकीय अभिनय के ज़रिए वहाँ मौजूद लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक ही नहीं किया, बल्कि स्वयं की जम्मेदारी के बारे में बताया।
नुक्कड़ नाटक में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि आज देश में स्वच्छता को लेकर जागरूकता देखने को मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 साल पहले स्वच्छता के लिए शुरू की गई मुहिम का अब असर दिख रहा है। देशभर में आमजन घर के साथ गली-मोहल्लों तक को साफ रख रहा है। अब सफाई कर्मचारी ही नहीं, समाज का हर वर्ग, सामाजिक संस्थाएं, व्यापारी वर्ग सहित हर कोई सफाई को लेकर गंभीर नजर आ रहा है। ऐसे में मान द वैल्यू फाउंडेशन की ओर से स्वच्छता को लेकर किए गए प्रयास सराहनीय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता को सबसे बड़ा जन आंदोलन बना दिया है। 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चल रहे इस स्वच्छता ही सेवा-अभियान के तहत अलग-अलग कार्यक्रमों के ज़रिए मान द वैल्यू फाउंडेशन भी हुड़कों (हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पाेरेशन लिमिटेड) के साथ मिल कर पीएम मोदी के  ‘‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता‘‘ संदेश को जन जन तक पहुँचाने का काम कर रहा है।
कार्यक्रम संयोजक मनीषा सिंह ने बताया कि स्वच्छता के महत्व को आज की पीढ़ी को समझना पड़ेगा तभी हम भविष्य की पीढ़ी को सुरक्षित पृथ्वी, सुरक्षित देश और सुरक्षित मानव संसाधन दे पाएँगे। स्वच्छता के लिए हमें एंड-टू-एंड डिस्पोजल अर्थात ऑर्गेनिक कचड़ा को कंपोस्ट बनाकर कृषि में इस्तेमाल एवं इनॉर्गेनिक कचरे को रिसाइकिल का हिस्सा बनाकर पुनः नए उत्पाद के रूप में इस्तेमाल करने की जरूरत है। स्वच्छता को हमें अपने जीवन में सम्मिलित करना होगा और भविष्य को सुरक्षित बनाना पड़ेगा। स्वच्छता जागरूकता के लिए आर्टिस्ट ग्रुप- साक्षी थिएटर के अंकित शर्मा के नेतृत्व में ‘‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता ‘‘ नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्कूली बच्चों और आमजनों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ अपने गाँव-घर, मोहल्ले, शहर और देश को साफ स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया गया। नुक्कड़ नाटक में सैकड़ों लोगों ने अपनी उपस्थिती दर्ज कराई।
इस अवसर पर हड़को की टीम डिप्टी जीएम नरेश कुमार ठगड़िया, हर्ष पसरीजा, राजीव चड्ढा मौजूद सहित कई पदाधिकारी उपस्थित रहे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जयपुर की टॉप मॉडल्स का हुआ एक्वा थीम पर फोटोशूट

रियल स्टेट के विख्यात एवं विश्वसनीय नाम समन्वय ग्रुप के चेयरमैन मक़सूद जी ने किया डांडिया महारास 2024 के पोस्टर का विमोचन

समन्वय वाणी प्रकाशन के 44 वें साल पर जैन पत्रकारिता गोष्ठी सम्पन्न